Jio Gigafiber में फ्री वॉइस कॉलिंग सर्विस को इन 7 स्टेप्स से करें एक्टिवेट

Reliance Jio ने जब से अपने ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस जियो फाइबर के लॉन्च की घोषणा की है, तब से ही लोगों में इसको लेकर काफी उत्सुकता है। हाल ही में सम्पन्न हुई रिलायंस 42वीं वार्षिक बैठक (AGM) में रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने बैठक में 5 सितंबर से जियो फाइबर के शुरुआत की घोषणा के साथ प्लान्स के बारे में भी जानकारी दी है।

Jio Gigafiber service

जियो फाइबर (Jio Fiber) ब्रॉडबैंड के सब्सक्रिप्शन के साथ ही जियो फिक्स्ड वॉइस लैंडलाइन सर्विस का लाभ भी उनके यूजर्स को मिलेगा। कंपनी इस सर्विस का ट्रायल पिछले कुछ समय से लगातार उन ग्राहकों के साथ कर रही है जो जियो फाइबर सर्विस ट्रायल का इस्तेमाल अभी कर रहे हैं।

इस फिक्स्ड वॉइस लैंडलाइन सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:-

jio gigafiber

1. माय जियो ऐप पर लॉगिन करें।

2. अगर एकाउंट लिंक नही है, तो लिंक न्यू एकाउंट विकल्प को चुनें > गीगा फाइबर को चुनें > रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या सर्विस ID दर्ज करें जिससे OTP जेनेरेट होगा> उस OTP को दर्ज करें।

3. अगर एकाउंट पहले से ही लिंक्ड है तो स्विच एकाउंट को चुनें और एकाउंट पर ।

4. अब रिचार्ज विकल्प को चुनें।

5. Buy विकल्प को चुनने पर जियो फिक्स्ड वॉइस की सूचना स्क्रीन पर नजर आएगी, प्रोसीड (proceed) विकल्प पे ।

jio gigafiber

6. ऐसा करने के बाद एक OTP ग्राहक के मोबाइल नंबर पर जाएगा, उस नंबर को वहां दर्ज करें। इसके बाद एक फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर अपने आप स्क्रीन पर दिखाई देगा।

7. फिक्स्ड लाइन सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए रिचार्ज करना जरूरी है और रिचार्ज करते समय यह सुनिश्चित करे कि डिवाइस चालू हो। जियो फाइबर के एक्टिव प्लान के बीच में भी फिक्स्ड लाइन का रिचार्ज किया जा सकता है, जिसके बाद यह सर्विस तुरंत चालू हो जाएगी।

8. ग्राहक अगर चाहें तो लैंडलाइन की तार को जियो फाइबर ब्रॉडबैंड के राऊटर के RJ-11 पोर्ट में लगा कर भी आसानी से इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है Fixed Landline फोन

jiocall

फिक्स्ड लैंडलाइन का मतलब है कि आप लैंडलाइन फोन से कॉल कर पाएंगे। लेकिन जियो ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए स्मार्टफोन से ही फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर के जरिए कॉल करने की सुविधा दी है। ऐसा Jio 4G Voice ऐप के जरिए संभव होता है, जिसे अब कंपनी ने JioCall का नाम दे दिया है।

जियो फाइबर के साथ आप अपने फिक्स्ड लाइन नंबर से वॉयस कॉल के साथ वीडियो कॉल भी कर पाएंगे। प्लान की कीमत 700 रुपये से 10,000 रुपये के बीच होने की बात बताई गई है।

Dinesh

Aaj Ki Taaza Khabar is the best way to read the daily news, and more about Techincal Khabar, gadgets, phones and much more.