वैज्ञानिकों ने खुलासा किया आखिर क्यों किसी को छूने पर लगते है करंट के झटके

Current in Human Body – कभी – कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि जैसे ही हम किसी अन्य व्यक्ति को छूते है तो हमें करंट लगने का अहसास होता है। वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि कर है कि किसी को छूने से करंट के झटके क्यों लगते है।

current in human body
current in human body

Effects of Electric Current in Human Body

इस बारे में वे बताते है कि ये झटके ज्यादातर सर्दीयों के दिनों में लगते है। क्योंकि सर्दीयों में हवा में नमी होती है और करंट लगने से ऐसा लगता है मानों किसी ने सुई चुभा ​दी हो। और यह चुभन कुछ समय तक रहती है। दरअसल वैज्ञानिकों ने इसकी वजब स्पार्क को बताया है। स्पार्क से ही हमें लगता है जैसे मानों किसी ने करंट लगा दिया हो।

current in human body
current in human body

एक अन्य वैज्ञानिक ने बताया कि ब्रह्माण्ड में सारी की सारी वस्तुए एटम्स से बनी हुई होती है। और हमारे शरीरी इल्कट्रोन्स और प्रोटोन्स एक ही संख्या में​ स्थि​त होते है। इसी प्रकार एटम भी स्थिर अवस्था में होते है। लेकिन जब इनकी संख्या समान नहीं होती है, तो इलेक्ट्रोनिक हलचल पैदा करते है।

current in human body
current in human body

और विज्ञान का नियम यही कहता है कि इलेक्ट्रोन की संख्या बढ़ने पर यह नेगेटिव चार्ज बनाते है और पॉजिटिव इलेक्ट्रोन्स की तरह ही बढ़ते है। इनके बढ़ने के कारण ही करंट के झटके का अहसास होता है। जो कि वास्तव में नहीं लगता है।

current in human body
current in human body

Effects of Electric Currents on the Human Body – और विज्ञान का नियम यही कहता है कि जब हम किसी वस्तु को छूते है तो उसमें पॉजिटिव इलेक्ट्रोन्स होते है। इसी वहज से कभी—कभी हमें बिना छूए ही दूरी से करंट के झटके महसूस होते है। और हमें लगता है कि बिजली का झटका लगा है।

Dinesh

Aaj Ki Taaza Khabar is the best way to read the daily news, and more about Techincal Khabar, gadgets, phones and much more.