10000 रुपए से कम वाले तीन नए बेहतरीन स्मार्टफोन

Best Phone Under 10000 – भारत में स्मार्टफोन का मार्केट काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। स्मार्टफोन मेकर कंपनी भारत में कई स्मार्टफोन पेश करती रहती है। इस साल को शुरू हुए अभी सिर्फ 3 महीने ही हुए हैं लेकिन अभी तक कई कंपनियों ने कई स्मार्टफोन पेश कर दिए हैं।

Best Phone Under 10000

इन्हीं में कुछ स्मार्टफोन कम कीमत में भी काफी अच्छे फीचर्स से लैस हैं। भारत में ज्यादातर लोग मिडरेंज या कम कीमत वाले स्मार्टफोन खरीदते हैं। ऐसे में हमने यहां अपने इस आर्टिकल में तीन ऐसे स्मार्टफोन का जिक्र किया है। इन तीन स्मार्टफोन को साल 2019 में लॉन्च किया गया है और इन तीनों की कीमत 10,000 रुपए से कम है।

Redmi Note 7

Redmi Note 7 सस्ता स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 9,999 रुपए है। इस कीमत में आपको 3जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल स्टोरेज मिल रहा है। इसके अलावा इस फोन का दूसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है।

इस वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपए है। इस फोन में आपको 4 कलर ऑप्शन भी मिलेंगे। इन कलर्स में ओनएक्स ब्लैक, सफायर ब्लू, नेपच्यून ब्लू और रूबी रेड शामिल हैं।

Redmi Note 7 Pro
Redmi Note 7 Pro

अब Redmi Note 7 Pro की कीमत पर नजर डालते हैं। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 13,999 रुपए है। इस कीमत में यूजर्स को 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला वेरिएंट मिलेगा। वहीं इसका दूसरा वेरिएंट 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 16,999 रुपये है। इस फोन में भी आपको नेपच्यून ब्लैक, स्पेस ब्लैक और न्यूबेला रेड कलर वेरिएंट मिलेंगे।

कंपनी के स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Redmi Note 7 को ग्लास बैक और वाटरड्रॉप स्टाइल नॉच के साथ लॉन्च किया गया है। स्मार्टफोन में 6.3-इंच की LCD डिस्प्ले फुल एचडी+ दी गई है।

वहीं, स्मार्टफोन फ्रंट और बैक दोनों जगह Corning Gorilla Glass 5 की प्रोटेक्शन के साथ आता है। स्मार्टफोन में क्वॉलकॉल स्नैपड्रैगन 660 SoC दिया गया है, जो ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है। प्रोसेसर की बात करें तो स्मार्टफोन को 11nm प्रोसेस के साथ बनाया गया है और इसमें Adreno 512 GPU दिया गया है।

स्मार्टफोन में 48-मेगापिक्सल रियर कैमरा दिया गया है। बैक में 48 मेगापिक्सल Samsung GM1 image sensor मौजूद है। वहीं, 5-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर भी मौजूद है। सेल्फी के लिए 13-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जो काफी सारे AI डिटेक्शन, AI लाइट ट्रेल और AI पोट्रेट 2.0 मोड जैसे फीचर्स के साथ आता है।

Realme 3

कुछ समय पहले ही Realme कंपनी ने अपने Realme 3 स्मार्टफोन को बाजार में उतारा है। यह एक बजट फ्रेंडली स्मार्टफोन है। बता दें, स्मार्टफोन को लॉन्च करने के कंपनी ने पहली बार Realme 3 को 12 मार्च को सेल पर उपलब्ध कराया था। वहीं पहली सेल के बाद कंपनी ने आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि इस सेल में स्मार्टफोन के 2 लाख से अधिक स्मार्टफोन यूनिट बेचा गया है।

Best Phone Under 10000

इस फोन को दो वेरिएंट के साथ लॉन्ट किया गया है। इसका पहला वेरियंट 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 8,999 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 10,999 रुपये है।

स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो हैंडसेट यूनिबॉडी डिजाइन और ग्रेडिएंट कलर स्कीम के साथ आता है। फोन को Dynamic Black, Radiant Blue और Black कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। वहीं, स्मार्टफोन को 6.3-inch की HD+ (1520×720 pixels) डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। इतना ही नहीं, डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दी गई है। बता दें, फोन की स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रो एसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैमरा की बात करें फोन के बैक पर ड्यूल कैमरा सेटअप (13MP+2MP) दिया गया है। फोन का कैमरा PDAF फास्ट फोकसिंग, नाइटस्केप, हाइब्रिड HDR और पोर्टेट मोड जैसे फीचर्स के साथ आता है। Realme 3 में सेल्फी के लिए AI सपोर्ट वाला 13मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। बता दें, फोन का फ्रंट कैमरा f/2.0 अर्पचर, HDF सपोर्ट और AI ब्यूटिफिकेशन के साथ आता है।

सिक्योरिटी के लिए फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। कनेक्टिविटी की बात करें तो स्मार्टफोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट, 4G VoLTE support, वाई-फाई, OTG और ब्लूटुथ 4.2 जैसे फीचर मिलते हैं। वहीं, फोन में 4,230mAh की बैटरी शामिल है।

Samsung Galaxy A10

सैमसंग ने Galaxy A10 स्मार्टफोन को 8,490 रुपये की कीमत के साथ पेश किया है। इस कीमत के साथ 3GB रैम and 32GB स्टोरेज वाले वेरियंट को खरीदा जा सकता है। Samsung Galaxy A10 स्मार्टफोन को 6.2 इंच की इनफिनिटी V डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। स्मार्टफोन HD+ रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। वहीं, हैंडसेट को 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है।

Best Phone Under 10000

कैमरा की बात करें तो हैंडसेट में 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। वहीं सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। फोन Exynos 7884B चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी का सपोर्ट दिया गया है। फोन में microUSB चार्जिंग जैक दिया गया है। Galaxy A10 5W की चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

source: gizbot.com

Dinesh

Aaj Ki Taaza Khabar is the best way to read the daily news, and more about Techincal Khabar, gadgets, phones and much more.